Dofollow & Nofollow Link: what's backlink | Hindi |

Dofollow & Nofollow Link: यह SEO उद्देश्यों के लिए लिंक की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता है।



एक नो-फॉलो लिंक वह है जहां वेबमास्टर सर्च इंजन को बताता है कि वे अनलिंक किए गए पृष्ठ की गुणवत्ता के लिए वाउचर नहीं हैं। Nofollow  लिंककई सामाजिक बुकमार्क करने वाली साइटों पर ब्लॉग, फ़ोरम हस्ताक्षर और टिप्पणियों में दिखाई देते हैं। आपके सर्च इंजन रैंकिंग में नो-फॉलो लिंक का कोई योगदान नहीं है। हालांकि, ध्यान रखें कि सर्च इंजन रैंकिंग लिंक बिल्डिंग का एकमात्र लक्ष्य नहीं है। आपके ब्लॉग पर लक्षित ट्रैफ़िक प्राप्त करने में Nofollow लिंक एक बड़ी भूमिका निभाते हैं। आंतरिक लिंक / बाहरी लिंक: आंतरिक लिंक एक ही डोमेन के पृष्ठों के लिंक हैं। यदि आप अब इस पोस्ट के सभी लिंक को देखते हैं, तो वे बेस्टलिंक ब्लॉग पर अन्य पोस्ट के लिंक हैं और वे आंतरिक लिंक हैं। बाहरी लिंक कुछ अन्य वेबसाइटों के लिंक हैं। उदाहरण के लिए, मेरा साइडबार देखें। Wordpress.org, feedburner.com, आदि के लिए कई लिंक हैं। वे लिंक उन वेबसाइटों के लिए बाहरी लिंक हैं।

अधिकांश एसईओ ब्लॉग और फ़ोरम विशेष रूप से बाहरी लिंक पर केंद्रित होते हैं। नतीजतन, कई वेबमास्टरों ने एक ही बाहरी लिंक प्राप्त करने में घंटों बिताए, संबंधित पृष्ठों से अपने स्वयं के ब्लॉग पोस्ट से लिंक करना भूल गए। जैसा कि मैं आंतरिक लिंकिंग विचारों के बारे में बात करना शुरू करता हूं, मैं आपको दिखाऊंगा कि प्यार के उचित वितरण को निर्धारित करने में यह लिंक कितना महत्वपूर्ण है।

संपादकीय लिंक / लिंक ब्लॉगर्स द्वारा नियंत्रित नहीं किए जाते हैं: संपादकीय लिंक लेख के मुख्य भाग से आपको प्रदान किए गए लिंक हैं। ब्लॉगर / वेबमास्टर ने आपको लिंक किया है क्योंकि उसे लगता है कि आपकी पोस्ट से उसके पाठक को इस अवधारणा को बेहतर ढंग से समझने में मदद मिलेगी। तो, इस लेख से लिंक करने वाले लेख संपादकीय लिंक हैं। संपादकीय लिंक सबसे मूल्यवान लिंक हैं क्योंकि लोग केवल अपनी सामग्री से सर्वश्रेष्ठ लेख लिंक करते हैं।

दूसरी ओर, कई जगह हैं जहां आप एक लिंक लिंक प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, लिंक वेबमास्टर द्वारा प्रदान नहीं किए जाते हैं, बल्कि लिंकर द्वारा प्रदान किए जाते हैं। ब्लॉग टिप्पणियां, सोशल बुकमार्किंग साइट्स, सभी वेबसाइट निर्देशिकाओं के मुफ्त लिंक, आदि ऐसे लिंक हैं जो वेबमास्टर द्वारा नियंत्रित नहीं किए जाते हैं।


Sitewide Links: ये ब्लॉग की हर पोस्ट की लिंक हैं। साइटवाइड लिंक का एक उदाहरण ब्लॉग के साइडबार से फीडबर्नर या ब्लॉग साइट का लिंक है। यद्यपि किसी साइट पर लिंक आकर्षक लग सकते हैं, वे साइट पर लिंक की संख्या में वृद्धि करते हैं, लेकिन खोज इंजन आमतौर पर ऐसे लिंक पर बहुत कम मूल्य रखते हैं।

विभिन्न प्रकार की कड़ियों की अलग-अलग भूमिकाएँ हो सकती हैं। आपके ब्लॉग के लिंक बिल्डिंग और प्लेटफ़ॉर्म लक्ष्यों के आधार पर, आपको उपयुक्त नीति अपनानी चाहिए। लिंक के बीच इस अंतर को समझने का महत्व स्पष्ट हो जाता है जब मैं उन कारकों पर चर्चा करता हूं जो लिंक के मूल्य, आपके ब्लॉग की लिंक की आवश्यकता और लिंक संरचना में विविधता के महत्व को निर्धारित करते हैं।

Post a Comment

0 Comments